Indian Cricketer Income 2024: Cricketers Like Rohit Sharma and Virat Kohli Earn Crores

Indian Cricketer Income: अगर आपको भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का अवसर मिलता है, तो आप सालाना सात करोड़ रुपये या उससे अधिक कमाने का मौका पा सकते हैं। टीम में शामिल होने के लिए आपकी स्किल्स बहुत अच्छी होनी चाहिए। विभिन्न पेशों में कमाई के स्तर अलग-अलग होते हैं। क्रिकेट भी एक ऐसा पेशा है जिसमें हमारे देश के कई प्रमुख क्रिकेटर करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। अगर आपको भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर मिलता है, तो आप सालाना सात करोड़ रुपये या उससे भी अधिक कमा सकते हैं।

टीम में शामिल होने के लिए आपकी स्किल्स बहुत महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि गेंदबाजी, बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग। आपको अच्छा फॉर्म बनाए रखना होगा और कुछ खास तकनीकें होनी चाहिए जो आपको अन्य खिलाड़ियों से अलग बनाती हैं। तभी आप देश की क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना सकते हैं। चलिए जानते हैं कि खिलाड़ियों का वेतन कैसे तय होता है और क्रिकेटर किस तरह से कमाई करते हैं।

ये भी पढ़ें👉 रेलवे में निकली सीधी भर्ती: वेतन- 55 हजार महीना

फ्री क्रिकेट मैच टिकट के लिए अपना फॉर्म भरें 

    Submit Form

    Who Decide The Indian Cricketer Income

    भारत में क्रिकेट खेलने वाले हर बच्चे के मन में इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने की ख्वाहिश होती है। लेकिन इस टीम में जगह पाने वाले केवल कुछ ही होते हैं, जिनमें जुनून और बेहतरीन कौशल होता है। क्रिकेटरों का चयन और उनकी सैलरी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा निर्धारित की जाती है। यह सैलरी महिला और पुरुष क्रिकेटरों के प्रदर्शन के आधार पर तय की जाती है, जो ग्रेड सिस्टम पर आधारित होती है।

    टाटा मोटर्स में नौकरी करने का मौका: 12वीं पास फॉर्म भरें

    Grade System in Indian Cricketer Income

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खिलाड़ियों के वेतन को चार श्रेणियों में विभाजित किया है।

    A+’ Category

    इसमें तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ियों को रखा जाता है. जिन्हें 7 करोड़ रुपये सालाना वेतन दिया जाता है. इस कैटेगरी में रविंद्र जड़ेजा, रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह हैं.

    A’ Category

    इस श्रेणी में टेस्ट क्रिकेट के साथ कम से कम दो फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों को रखा गया है, जिन्हें 5 करोड़ रुपये का वेतन दिया जाता है।

    B’ Category

    इस श्रेणी में कम से कम दो फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिन्हें 3 करोड़ रुपये का वेतन मिलता है।

    C’ Category

    इस श्रेणी में केवल एक फॉर्मेट खेलने वाले खिलाड़ियों को रखा गया है, जिन्हें सालाना 1 करोड़ रुपये का वेतन दिया जाता है।

    Indian Cricketer Income Sources

    क्रिकेटर बीसीसीआई से मिलने वाले वेतन के अलावा कई अन्य तरीकों से भी पैसे कमाते हैं। इनमें प्रायोजन, विज्ञापन, आईपीएल, ब्रांड एंबेसडर, ब्रांड का स्वामित्व, अन्य क्रिकेट लीग और अपना खुद का व्यवसाय शामिल हैं। सालाना वेतन के साथ-साथ, खिलाड़ियों को बीसीसीआई द्वारा वनडे, टेस्ट और टी 20 जैसे मैचों के लिए अलग से भुगतान किया जाता है। एक टेस्ट मैच के लिए एक खिलाड़ी को न्यूनतम 15 लाख रुपये, वनडे के लिए 6 लाख रुपये और टी 20 मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं।

    अगर कोई खिलाड़ी वन डे या टेस्ट मैच में शतक बनाता है, तो उसे 5 लाख रुपये मिलते हैं। यदि वह दोहरा शतक बनाता है, तो उसे 7 लाख रुपये दिए जाते हैं। टी 20, वन डे या टेस्ट मैच में 5 विकेट लेने पर भी 5 लाख रुपये मिलते हैं, और टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने पर 7 लाख रुपये का इनाम दिया जाता है

    Leave a Comment