Bihar Land Survey 2024: House is Built on Govt Land, What Will Happen After the Survey?

बिहार जमीन सर्वे 2024

आप किस जाति-वर्ग से आते है?


Bihar Land Survey: बिहार में भू-सर्वेक्षण का कार्य शुरू हो गया है. हर पंचायत में कैंप लगाकर रैयतों को संबंधित जानकारी दी जा रही है. रैयत भी अपने कागजात को दुरुस्त कराने में जुट गये हैं. इधर, सरकारी जमीन को लेकर भी विभाग सख्त है. जो लोग सरकारी जमीन को अपनी निजी संपत्ति समझकर कब्जा किये हुए हैं, सर्वे के बाद उनकी परेशानी भी बढ़ सकती है।


एयरपोर्ट पर सीधी भर्ती: 10वीं पास


टाटा कंपनी में बम्पर भर्ती: 12वीं पास

Bihar Land Survey: दिखाने होंगे कागजात

सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी देव त्रिपाठी ने बताया कि यदि किसी के पास सरकारी जमीन पर कब्जा है, तो उसे संबंधित वैध कागजात प्रस्तुत करने होंगे। यदि कब्जा करने वाला व्यक्ति वैध कागजात नहीं दिखाता है, तो उस सरकारी जमीन की रिपोर्ट खाता-खेसरा नंबर के साथ विभाग को भेजी जाएगी। यदि कोई व्यक्ति फर्जी कागजात दिखाकर गुमराह करने का प्रयास करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक गांव में कौन-से खाता-खेसरा नंबर सरकारी जमीन के अंतर्गत आते हैं, इसकी पूरी रिपोर्ट अंचल कार्यालय और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजने का निर्देश दिया गया है। विभाग के निर्देशों के अनुसार आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें:  जिनकी जमीन का दाखिल खारिज नहीं हुआ है वो क्या करेगें

सर्वे रिपोर्ट के आधार पर सरकारी जमीन की जांच

सर्वे रिपोर्ट के आधार पर सीओ सभी सरकारी जमीन की जांच करेंगे। सभी पंचायतों में सरकारी जमीनों की पैमाइश करायी जाएगी। अब तक अधिकतर ऐसा ही होता आया है कि विवाद या अतिक्रमण का मामला सामने आने पर ही संबंधित सरकारी जमीन को खाली कराया जाता था, या अन्य विभागीय कार्रवाई की जाती थी।

Bihar Land Survey: सर्वे टीम द्वारा गांवों में सरकारी जमीन की रिपोर्ट तैयार करना

विभाग के निर्देशानुसार, अब गांवों में सरकारी जमीन से संबंधित हर रिपोर्ट सर्वे टीम तैयार करेगी। कहाँ-कहाँ सरकारी जमीन है, इसका पूरा ब्योरा अंचल कार्यालय में मौजूद रहेगा।

सरकारी जमीन का उपयोग और अतिक्रमण मुक्त कराना

आवश्यकता के अनुसार, सरकार उस जमीन का उपयोग करेगी। जिस सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा होगा, उसे अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

Bihar Land Survey: वंशावली के आधार पर रैयतों का खतियान बनेगा

सर्वेक्षण टीम के पदाधिकारियों के अनुसार, सरकारी जमीन के साथ-साथ रैयती जमीन की भी पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। रैयती जमीन में जो बंटवारा हुआ है या जो खरीद-बिक्री हुई है, उसके आधार पर रैयतों का खतियान तैयार किया जाएगा। इसके लिए वंशावली अत्यंत आवश्यक है।

सर्वे में ये काम जरूर करें वर्ना चला जायेगा खेत खलियान

रैयतों को वंशावली तैयार करने का निर्देश

विभाग के पदाधिकारियों द्वारा रैयतों को निर्देशित किया गया है कि वे वंशावली तैयार करा लें। यह कदम रैयतों के खतियान को अद्यतन करने के लिए महत्वपूर्ण है।इस प्रकार, सर्वेक्षण के दौरान न केवल सरकारी जमीन बल्कि रैयती जमीन का विवरण भी एकत्रित किया जाएगा। रैयतों के अधिकारों और जमीन के स्वामित्व को सुनिश्चित करने के लिए, वंशावली के आधार पर खतियान तैयार किया जाएगा।

Main Point in Bihar Land Survey

भू-सर्वेक्षण के दौरान सरकारी जमीन की पूरी रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी। इसके लिए संबंधित स्थानीय पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सरकारी जमीन की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद, सरकार के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।